भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने व्हाट्सऐप के साथ साझेदारी की
शिमला। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, भारत के अग्रणी बिजनेस समूहों में से एक, भारती इंटरप्राईजेस और दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एक्सा के बीच संयुक्त उपक्रम ने आज बताया कि कंपनी ने अपने ग्राहकों को इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म - ‘व्हाट्सऐप’से पालिसी एवं रिन्यूअल प्रीमियम भेजना शुरू कर दिया है।कंपनी भारत में नान-लाईफ इंश्योरर्स में प्रथम है, जिसने अपने ग्राहकों को सेवा प्रस्तुतियों का पूर्ण संग्रह, जैसे पालिसी के दस्तावेज, रिन्यूअल के नोटिस एवं क्लेम इंटीमेशन व्हाट्सऐप चैटबाट से देना शुरू किया है, जो एक समझदार एवं यूजर-फ्रेंडली चैट स्ट्रक्चर है, जहां ग्राहक न्यूमरिक इनपुट देकर रिक्वेस्ट दर्ज करा सकते हैं। अपनी इनोवेटिव स्ट्रेट्जी के तहत, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने व्हाट्सऐप चैटबाट प्रस्तुत किया, जो कंपनी के विविध चैनलों के अलावा, पालिसीधारकों के लिए एक इंस्टैंट एवं अतिरिक्त कस्टमर सर्विस विकल्प है, जिसमें शाखाओं का विस्तृत नेटवर्क, मजबूत कस्टमर केयर एवं कान्टैक्ट सेंटर तथा डाईनामिक पोर्टल शामिल है।
संजीवन श्रीनिवासन, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्जिक्यूटिव आफिसर, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘हम अपनी कार्ययोजना एवं प्रदर्शन के विकास में अभिनवता ला रहे हैं ,हमने इनोवेटिव प्लेटफार्म- व्हाट्सऐप पर ग्राहकों को सेवाएं देना शुरू किया है हम पालिसी, सर्विस एवं क्लेम से संबंधित प्रक्रियाओं को अपने ग्राहकों के लिए आसान तथा तीव्र बनाने लिए डिजिटल टच-प्वाईंट्स का उपयोग कर रहे हैं। यह कभी भी और कहीं भी पालिसीधारकों से कनेक्टेड रहने के लिए एक ‘इंस्टैंट मैसेजिंग’ प्लेटफार्म है।’इस अभिनव सर्विसिंग प्लेटफार्म के साथ ग्राहकों को चैटबाट द्वारा विविध शंकाओं या सर्विस रिक्वेस्ट के लिए सहायता मिल सकती है। वो शहर या कस्बे का पिनकोड देकर गैराज एवं अस्पतालों का नजदीकी कैशलेस नेटवर्क तलाश सकते हैं। व्हाट्सऐप चैटबाट द्वारा सर्विस रिक्वेस्ट प्राप्त करने से संबंधित पूरा सफर केवल 8 से 9 मिनट तक के काल टाईम तक सीमित कर दिया गया है ताकि तत्काल एवं इंस्टैंट क्लोजर हो सके।